बहुत हुई बारिश की झमाझम, अब कल से गर्मी झेलने को रहिए तैयार-मौसम विभाग ने कहा है

weather alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
बारिश के बाद गर्मी के लिए रहें तैयार

IMD Alert: देश के कई राज्यों में अप्रैल महीने की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ हुई। फरवरी में ही शुरू हुई गर्मी मार्च में ही चरम पर पहुंच गई थी। इसके बाद पिछले कुछ दिनों हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी। लेकिन ऐसा मौसम अब ज्यादा दिन नहीं रहने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक अब एक बार फिर से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत  में मौसम तेजी से बदलने वाला है और सताने वाली गर्मी का दौर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते से राष्ट्रीय राजधानी में गर्मी बढ़ने की संभावना है।

आने वाले 5 दिनों में तीन से पांच डिग्री बढ़ जाएगा तापमान

 मौसम विभाग की मानें तो आने वाले पांच दिनों में तापमान में 3 से 5 डिग्री की बढ़ोत्तरी होने वाली है और आने वाले दिनों में दिल्ली का तापमान 34 डिग्री हो जाएगा जबकि गुरुग्राम और एनसीआर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की/ छिटपुट वर्षा हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान गरज/बिजली चमकना, मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और उसके बाद मौसम शुष्क रहेगा। 

कहीं हल्की-कहीं तेज हो सकती है बारिश

पूर्वी भारत में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की वर्षा होगी और उसके बाद मौसम शुष्क हो जाएगा। पूर्वोत्तर भारत में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बिखरी/काफी व्यापक वर्षा हो सकती है और उसके बाद बारिश में कमी आएगी। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर असम में छिटपुट बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। 

मध्य भारत में अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की/मध्यम छिटपुट वर्षा हो सकती है। 

पश्चिम भारत में आंधी/बिजली महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में हल्की/मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण भारत में भी हल्की/मध्यम बारिश हो सकती है। कर्नाटक में 6 और 7 अप्रैल के दौरान अगले 5 दिन में अधिकतम तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान है। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने का अनुमान है लेकिन किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है।

आने वाले दिनों में नई दिल्ली का तापमाम लगातार बढ़ेगा। मौसम विभाग की मानें तो 9 अप्रैल से दिल्ली का तापमामन 34 डिग्री तक पहुंच सकता है। गाजियाबाद का तापमान 35 डिग्री पहुंच सकता है।आनेवाले हफ्ते में गुरुग्राम का अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं, अगले हफ्ते से नोएडा में अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंच सकता है।

ये भी पढ़ें:

पाकिस्तान: बाल्टी जैसा हेलमेट पहनकर कोर्ट पहुंचे इमरान खान, वीडियो देखकर BJP नेता ने कह दी ये बात…

बिहारशरीफ और सासाराम दंगों को लेकर बिहार विधानसभा में भारी हंगामा, बीजेपी विधायक को मार्शल ने बाहर निकाला

 

Source link

7k network
Recent Posts

మోదీ పారిశ్రామికవేత్తలకు దేశ సంపద కట్టబెడుతున్నారు రేవంత్ రెడ్డి..ఏపీకి మోడీ..ఎన్నో ఆటంకాలు..వివేకా హత్య కేసులో అప్రూవర్ గా మారిన దస్తగిరికి బంపర్ ఆఫర్.. విస్తృత ప్రచారంలో మాగుంట,ఉగ్ర,ముత్తుముల,కుందూరు..